. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा केंद्रीय संस्थानों में ईडब्ल्यूएस कोटा से संबंधित एफएक्यू जारी*

*मेडिकल काउंसलिंग कमेटी,नई दिल्ली।।ऑल इंडिया 15% कोटा एमबीबीएस-बीडीएस मेडिकल काउंसलिंग ।।*

*… मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा केंद्रीय संस्थानों में ईडब्ल्यूएस कोटा से संबंधित एफएक्यू जारी*

*..देश के मात्र 5 केंद्रीय संस्थानों में ही ईडब्ल्यूएस कोटा लागू ।। पांच में से चार केंद्रीय संस्थान दिल्ली से तथा पांचवां इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ।।*

डायरेक्टर जनरल आफ हेल्थ सर्विसेज के निर्देशों की पालना करते हुए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने ऑल इंडिया 15% कोटा एमबीबीएस-बीडीएस मेडिकल काउंसलिंग में ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत प्रवेश हेतु एफएक्यू जारी कर दिए हैं।
कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि ईडब्ल्यूएस कोटा से संबंधित एफएक्यू जारी करने का एक ऑफिशियल नोट मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर कल 11 जुलाई को जारी किया गया था।

*… मात्र 5 केंद्रीय संस्थानों में ही लागू होगा ईडब्ल्यूएस कोटा ।। 5 में से 4 केंद्रीय संस्थान दिल्ली से तथा पांचवा इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी।।*

देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी एफएक्यू के अनुसार सिर्फ पांच केंद्रीय संस्थानों में ही ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया जाएगा। उपरोक्त 5 केंद्रीय संस्थानों में चार दिल्ली के हैं तथा पांचवा संस्थान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस,बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी है।
दिल्ली के संस्थानों में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज एवं सफदरजंग हॉस्पिटल, यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस तथा मेडिकल कॉलेज आरएमएस हॉस्पिटल नई दिल्ली है।
देव शर्मा ने बताया कि देश के अन्य केंद्रीय संस्थानों में ईडब्ल्यूएस कोटा लागू ना होने का कारण शायद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से लिखित स्वीकृति प्राप्त ना होना है। क्योंकि मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी के निर्णय के अनुसार सिर्फ उन्हीं केंद्रीय संस्थानों में ईडब्ल्यूएस कोटा लागू किया जाना था जिन्हें इसके लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से लिखित में स्वीकृति प्राप्त है।

*…सेकंड राउंड रजिस्ट्रेशन में चयन हेतु ईडब्ल्यूएस कोटा उपलब्ध ।। प्रथम राउंड के विद्यार्थी भी चुन सकते हैं ईडब्ल्यूएस ऑप्शन ।। ईडब्ल्यूएस कोटा का ऑप्शन पॉपअप होने पर हां का चयन करें विद्यार्थी।।*

*..दिव्यांग श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए भी ईडब्ल्यूएस कोटा का चयन संभव*

काउंसलिंग के द्वितीय राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 जुलाई से प्रारंभ हो चुकी है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी की पात्रता रखने वाले विद्यार्थी इस दौरान ईडब्ल्यूएस श्रेणी का चयन कर सकते हैं।
देव शर्मा ने बताया कि प्रथम राउंड के विद्यार्थी भी ईडब्ल्यूएस कोटा के चयन के लिए पात्र होंगे। प्रथम राउंड के विद्यार्थियों के लिए ईडब्ल्यूएस ऑप्शन पॉपअप होगा तथा विद्यार्थी हां और ना में से हां का ऑप्शन चयन कर सामान्य श्रेणी से ईडब्ल्यूएस श्रेणी में परिवर्तन की प्रक्रिया अपना सकता है।
देव शर्मा ने बताया कि एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि ईडब्ल्यूएस कोटा दिव्यांग श्रेणी के विद्यार्थियों हेतु भी लागू होगा।

*… सेकंड राउंड की चॉइस फिलिंग आज 12 जुलाई से ।। चॉइस लॉकिंग 14 जुलाई प्रातः 10:00 बजे से सायं 5 बजे तक।।*

देव शर्मा ने बताया कि ईडब्ल्यूएस कोटा को लागू करने हेतु सेकंड राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया के शेड्यूल को बदला गया था। नए शेड्यूल के अनुसार रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कल 11 जुलाई से प्रारंभ हो चुकी है तथा कल 13 जुलाई को सायं 5 बजे समाप्त हो जाएगी। चॉइस फिलिंग का कार्य आज 12 जुलाई से प्रारंभ होगा जो कि 14 जुलाई तक चलेगा।
चॉइस लॉकिंग का महत्वपूर्ण कार्य 14 जुलाई को प्रातः 10 से सायं 5 के मध्य किया जा सकेगा। 18 जुलाई को द्वितीय राउंड के सीट आवंटन का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
आवंटित किए गए मेडिकल संस्थान में रिपोर्टिंग के लिए विद्यार्थी के पास 18 जुलाई से 25 जुलाई तक का समय होगा।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password