रोजगार की है असीम संभावना, करते रहिये नवाचार

– सीपीयू का लेटेस्ट ट्रेंड्स इन इंजीनियरिंग विषय पर विशेष सेमिनार सम्पन्न

कोटा, 8 जुलाई। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी कोटा के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी की ओर से डकनिया रोड स्थित सीपी टॉवर में लेटेस्ट ट्रेंड्स इन इंजीनियरिंग विषय पर विशेष सेमिनार का आयोजन हुआ। भावी इंजीनियर्स ने इस सेमिनार में सफलता के कई अहम टिप्स जाने। विषय विशेषज्ञों ने इंजीनियरिंग में हो रहे बदलाव एवं उभरते क्षेत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। सेमिनार को संबोधित करते हुए सीपीयू के कंप्यूटर साइंस विभाग के सहायक प्रोफेसर मोहनीश विद्यार्थी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा एनालिसिस के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से विस्तार से समझाया। इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल विभाग के सहायक प्रोफेसर कमल अरोड़ा व भूपेंद्र शर्मा ने मेकाट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स, इलेक्ट्रिकल वहीकल, एवं रिन्यूएबल एनर्जी स्पेशलाइजेशन की उपयोगिता छात्रों से साझा की। इसी तरह सिविल इंजिनियर्स विभाग से लिवेश कुमार ने विभिन्न वेल्यू ऐडेड सर्टिफिकेशन कोर्सेज जैसे प्रायमावेरा, ऑटो कैड, रेविट, स्टाड-प्रो आदि के बारे में विस्तार से समझाया। कॅरिअर पॉइंट गु्रप के जीएम अंकेश जैन ने सफलता की परिभाषा बताते हुए कहा कि हमेशा समय के साथ अपडेट रहे और हमेशा नया सीखते रहे। सेमिनार में मौजूद स्टूडेंट्स ने इंजीनियरिंग क्षेत्र से संबंधित कई सवाल भी पूछे, जिनका मौजूद विषय विशेषज्ञों ने संतोषप्रद जवाब दिया।

समय के साथ खुद को अपडेट रखने की जरूरतः प्रो. सुमेरसिंह

कार्यक्रम के अंत में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. सुमेर सिंह ने तकनीक के इस युग में समय के अनुसार स्वयं को अपडेट रखने की उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में अनिवार्यता है कि छात्र नवाचार करते रहे और अपनी क्षमताओं को बढ़ाए। किसी भी यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में इस प्रकार का संशोधन होते रहना चाहिए कि वह अपने छात्रों को 

हमेशा अपडेट रख सके। उन्होंने इसी क्रम में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी में हो रहे सभी नवाचारों से छात्रों को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि टेक्नोवेशन इंवेंट के माध्यम से यूनिवर्सिटी छात्रों द्वारा बनाए सभी प्रोजेक्ट्स को प्रदर्शित करने का मौका देती है। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी देश की चुनिंदा यूनिवर्सिटी में से एक एवं राजस्थान की ऐसी पहली यूनिवर्सिटी है, जिसने सभी ब्रांचों में विभिन्न स्पेशलाइज्ड कोर्सेज आरंभ किए है। इनमें कंप्यूटर साइंस में मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग एवं डेटा साइंस तथा इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल में रोबोटिक्स, मेकाट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल वहीकल एवं रिन्यूएबल एनर्जी सम्मिलित हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password