… आवंटित मेडिकल संस्थान में रिपोर्टिंग की अंतिम तारीख 8 जुलाई, द्वितीय राउंड हेतु रजिस्ट्रेशन 9 से

ऑल इंडिया मेडिकल काउंसलिंग, कमेटी नई दिल्ली

नीट -2019 मैं सफल विद्यार्थियों हेतु ऑल इंडिया 15% कोटा एमबीबीएस-बीडीएस मेडिकल काउंसलिंग

… आवंटित मेडिकल संस्थान में रिपोर्टिंग की 8 जुलाई अंतिम तारीख ।। द्वितीय राउंड हेतु रजिस्ट्रेशन 9 जुलाई से ।।

नीट-2019 में सफल विद्यार्थियों हेतु ऑल इंडिया 15% कोटा एमबीबीएस-बीडीएस मेडिकल काउंसलिंग प्रक्रिया के प्रथम राउंड के तहत आवंटित मेडिकल संस्थानों में रिपोर्टिंग की 8 जुलाई अंतिम तारीख है। करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि सफल विद्यार्थी 8 जुलाई सायं 5 बजे तक आवंटित मेडिकल संस्थान को मय मूल दस्तावेजों के रिपोर्ट कर सकते हैं। आवंटित संस्थान मैं रिपोर्ट करने के पश्चात विद्यार्थी अपग्रेडेशन के ऑप्शन का चयन करने के लिए भी स्वतंत्र है।
देव शर्मा ने बताया कि यदि विद्यार्थी आवंटित मेडिकल संस्थान को रिपोर्ट नहीं करता है तो वह कदापि काउंसलिंग प्रक्रिया से बाहर नहीं होगा। निश्चित तौर पर यह विद्यार्थी काउंसलिंग के द्वितीय राउंड में भाग लेने के लिए पात्र होगा।
देव शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग का द्वितीय राउंड 9 जुलाई से प्रारंभ होगा। प्रथम राउंड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर चुके विद्यार्थियों को पुनः रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। किंतु काउंसलिंग मैं पहली बार भाग ले रहे विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अनिवार्य है।

…काउंसलिंग का द्वितीय राउंड ।। 9 से 11 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन एवं चॉइस फिलिंग ।। चॉइस लॉकिंग 12 जुलाई दोपहर 3:00 बजे पश्चात ।। सीट आवंटन का परिणाम 15 जुलाई को ।।

चॉइस फिलिंग सभी विद्यार्थियों हेतु अनिवार्य ।। प्रथम राउंड की चॉइस फिलिंग द्वितीय राउंड में अमान्य।।

देव शर्मा ने बताया कि द्वितीय राउंड में चॉइस फिलिंग का कार्य सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। प्रथम राउंड में की गई चॉइस फिलिंग दितीय राउंड में अमान्य होगी। ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने काउंसलिंग के प्रथम राउंड में भाग नहीं लिया है उनके लिए रजिस्ट्रेशन एक अनिवार्य प्रक्रिया है किंतु जो विद्यार्थी प्रथम राउंड में भाग ले चुके हैं उन्हें पुनः रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता नहीं है।
चॉइस लॉकिंग का कार्य 12 जुलाई को दोपहर 3:00 पश्चात प्रारंभ होगा। 15 जुलाई को द्वितीय राउंड के सीट अलॉटमेंट का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
सफल विद्यार्थियों को 15 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य आवंटित मेडिकल संस्थान को रिपोर्ट करना होगा।
देव शर्मा ने बताया कि ऑल इंडिया मेडिकल काउंसलिंग के नियमानुसार 23 जुलाई को शेष रही तथा नान रिपोर्टेड एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटें राज्यों को स्थानांतरित कर दी जाएंगी।
ज्ञात रहे कि द्वितीय राउंड के पश्चात एक माप अप राउंड भी आयोजित किया जाएगा किंतु माप अप राउंड का आयोजन सिर्फ और सिर्फ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, डीम्ड यूनिवर्सिटीज तथा ईएसआईसी मेडिकल संस्थानों के लिए ही किया जायेगा।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password