आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस में कॅरिअर की अपार संभावना

– सीपीयू के कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की इन हाऊस ट्रेनिंग में कॉर्पोरेट एक्सपर्ट दे रहे है प्रशिक्षण

कोटा। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी कोटा

  1. (सीपीयू) के कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की ओर से डकनिया स्टेशन रोड स्थित सीपी टॉवर में चल रहे इन हाऊस ट्रेनिंग प्रोग्राम में बुधवार को कॉर्पोरेट ट्रेनर ने स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस में कॅरिअर की संभावनाओं के बारें में विस्तृत जानकारी साझा की। स्टूडेंट्स को कई नई तकनीक से अवगत कराया।
    प्रोग्राम कॉर्डिनेटर मोहनीश विद्यार्थी ने बताया कि दिल्ली के कॉर्पोरेट ट्रेनर अमित मिश्रा व उमंग केजरीवाल द्वारा कम्प्यूटर साइंस के स्टूडेंट्स को इस समर कैम्प में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मकसद तकनीक के इस दौर में स्टूडेंट्स को अपडेट रखना है, ताकि वे बेहतर कॅरिअर की ओर अग्रसर हो सके। ट्रेनर अमित मिश्रा ने डेटा साइंस, मशीन लर्निंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की विस्तृत जानकारी दी। स्टूडेंट्स को अब तक मशीन लर्निंग में सुपरवाइज एण्ड अनसुपरवाइज लर्निंग, डेटा तैयार करना, डेटा क्लीन करना, डेटा प्री-प्रोसेज करना, मशीन को ट्रेंड करना, आर्टिफिशियल न्यूरल नेटवर्क, डीप लर्निंग जैसी कई अहम तकनीकी से रूबरू कराया गया है। फैकल्टी मोहनीश विद्यार्थी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान स्टूडेंट्स नई तकनीक के माध्यम से जंगल में आग की घटना, मौसम, व्यक्ति में शुगर जैसी समस्या आदि का पूर्वानुमान कर सकेंगे। ताकि समय रहते सही कदम उठाया जा सके। इतना ही नहीं, मशीन लर्निंंग में इस तरह कोडिंग की जा रही है कि कम्प्यूटर स्क्रीन पर किसी भी सवाल का हाजिर जवाब भी मिल सकेगा।
    एक्सपर्ट अमित मिश्रा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग, डाटा एनालिटिक्स, वर्चुअल रियलिटी की जानकारी देते हुए कहा कि देश-दुनिया की नामी कंपनियां ही नहीं, सरकारों का भी एआई पर फोकस है। कम्प्यूटर साइंस में ग्रेजुएट युवा एआई में मास्टर्स कर सकते हैं। इस मौके पर फैकल्टी डॉ. सुरेंद्र यादव, पार्थ विद्यार्थी, रोहित भी जानकारी साझा कर रहे है। 45 दिवसीय यह प्रोग्राम 15 जुलाई तक चलेगा। फैकल्टी मोहनीश विद्यार्थी ने बताया कि सीपीयू में इस सत्र से स्टूडेंट बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, बीटेक इन डेटा साइंस, बीटेक इन इंटरनेट ऑफ थिग्स (आईओटी), बीटेक इन क्लाउड टैक्नालॉजी में एडमिशन ले सकेंगे।

Career Point
Register New Account
Reset Password