… जोसा को प्राप्त नहीं हुआ राजस्थान बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल से संबंधित डाटा, विद्यार्थियों को अलग से लेना होगा सर्टिफिकेट

*जोसा काउंसलिंग- 2019 ।। जेईई मैंस एवं जेईई एडवांस में सफल विद्यार्थियों हेतु विभिन्न तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया ।

…जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट पर विभिन्न राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हेतु टॉप परसेंटाइल जारी।। विद्यार्थियों को था बेसब्री से इंतजार।

जेईई मेंस तथा जेईई एडवांस्ड मैं सफल विद्यार्थियों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों जैसे आईआईटी,एनआईटी ट्रिपलआईटी तथा गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूटस में प्रवेश के लिए जोसा काउंसलिंग आयोजित की जाती है।
कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग द्वारा देश के 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 25 ट्रिपल आईटी तथा 28 गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट सहित 107 संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है। उपरोक्त संस्थानों में प्रवेश हेतु 12वीं बोर्ड से संबंधित पात्रता के नियम है।
देव शर्मा ने बताया कि इन पात्रता नियमों के अनुसार सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए बारहवीं बोर्ड परीक्षा में कुल न्यूनतम 75% तथा एससी, एसटी वर्ग के लिए कुल न्यूनतम 65% अंक होना आवश्यक है।
किंतु देश में ग्रामीण परिवेश के विद्यार्थियों का एक बहुत बड़ा तबका है जो उचित संसाधनों के अभाव में उपरोक्त पात्रता की शर्तों को पूरा नहीं कर पाता।
विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए ऐसे विद्यार्थियों के लिए पात्रता हासिल करने का एक और साधन है। यदि विद्यार्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 12वीं बोर्ड की परीक्षा की सूची में टॉप 20 परसेंटाइल मैं भी स्थान प्राप्त कर लेता है तो वह उपरोक्त तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्र होगा।
देव शर्मा ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जो प्रतिशत के आधार पर पात्रता हासिल नहीं कर पाते उन्हें बेसब्री से टॉप 20 परसेंटाइल का इंतजार रहता है।
जोसा की ऑफिशल काउंसलिंग वेबसाइट पर  26 जून 2019 को विभिन्न राज्यों के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की टॉप 20 परसेंटाइल की सूची जारी की गई।
देव शर्मा ने बताया कि ऑफिशियल वेबसाइट पर 2018 तथा 2019 दोनों वर्षों के लिए टॉप 20 परसेंटाइल जारी किए गए हैं।
ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं की परीक्षा 2018 में उत्तीर्ण की है वे 2018 के टॉप 20 परसेंटाइल के अनुसार अपनी पात्रता निर्धारित करें तथा 2019 में परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी 2019 की टॉप 20 परसेंटाइल के आधार पर पात्रता निर्धारित करें।

… जोसा को प्राप्त नहीं हुआ राजस्थान बोर्ड के टॉप 20 परसेंटाइल से संबंधित डाटा ।। विद्यार्थियों को अलग से लेना होगा सर्टिफिकेट ।

देव शर्मा ने बताया कि जोसा द्वारा जारी 2019 टॉप 20 परसेंटाइल की सूची देखने पर ज्ञात होता है कि राजस्थान बोर्ड के कॉलम में समक्ष परसेंटाइल के स्थान पर एनआर शब्द का उपयोग किया गया है। एनआर शब्द का तात्पर्य हे नॉट रिसीवड। अर्थात राजस्थान बोर्ड से संबंधित सूचना जोसा को प्राप्त नहीं हुई है।
उपरोक्त सूची में राजस्थान बोर्ड के समक्ष टॉप 20 परसेंटाइल ना होने पर राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थी विचलित हुए और विशेषज्ञों से टेलीफोन पर संपर्क साधा।
देव शर्मा ने बताया कि राजस्थान बोर्ड से संबंधित विद्यार्थियों को टॉप 20 परसेंटाइल को लेकर विचलित होने की आवश्यकता नहीं है। विद्यार्थियों को राजस्थान बोर्ड, अजमेर से एक सर्टिफिकेट प्राप्त करना है की वे 12 बोर्ड की सूची में टॉप 20 परसेंटाइल में स्थान रखते हैं।

*… 27 जून को जारी कर दिया जाएगा जोसा काउंसलिंग के प्रथम राउंड का परिणाम ।। रिर्पोटिंग सेंटर पर रिपोर्ट करने हेतु सफल विद्यार्थीयों को 28 जून से 2 जुलाई तक का समय ।*

देव शर्मा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग की प्रथम राउंड का परिणाम आज 27 जून को जारी कर दिया जाएगा। सफल विद्यार्थी 28 जून से 2 जुलाई के मध्य रिर्पोटिंग सेंटर पर रिपोर्ट कर सकेंगे। रिपोर्टिंग सेंटर पर विद्यार्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन तथा सीट असेपटेंस से संबंधित कार्य पूर्ण करना होगा।

Career Point
Register New Account
Reset Password