जेईई एडवांस की अंतिम उत्तर तालिकायें जारी

*जेईई एडवांस -2019*

*…अंतिम उत्तर तालिकायें जारी ।। कोई प्रश्न बोनस नहीं।। 2 प्रश्नों के उत्तर में आंशिक बदलाव।। फिजिक्स पेपर -1 के प्रश्न संख्या 7 तथा केमिस्ट्री पेपर 2 प्रश्न संख्या 11 के उत्तर में आंशिक बदलाव।।*

14 जून 2019 को जेईई एडवांस 2019 का परिणाम घोषित कर दिया गया।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि परिणाम घोषित होने के साथ ही आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की राय के पश्चात अंतिम उत्तर तालिकायें भी जारी कर दी गई।
देव शर्मा ने बताया कि अंतिम उत्तर तालिका में 2 प्रश्नों के उत्तरों में आंशिक संशोधन किए गए।
फिजिक्स पेपर-1 प्रश्न संख्या 7 में जो कि आर सी श्रेणी परिपथ मैं संधारित्र के आवेशन एवं निरावेशन से संबंधित था के उत्तर में आंशिक परिवर्तन किया गया। 4 जून को जारी की गई उत्तर तालिका के अनुसार इस प्रश्न के ए,बी एवं सी विकल्प ठीक बताए गए थे। किंतु अंतिम तालिका में सिर्फ ए एवं बी को ही सही घोषित किया गया।
केमिस्ट्री के पेपर -2 में जो कि रासायनिक बलगतिकी से संबंधित था पूर्व में जारी के लिए उत्तर तालिका में इसका उत्तर 2.3 दिया गया था किंतु अंतिम उत्तर तालिका में इसके उत्तर को 2.30 से 2.31 की परास में परिवर्तित कर दिया गया।
देव शर्मा ने बताया कि
2019 के जेईई एडवांस्ड 2019 के प्रश्न पत्र में किसी भी प्रश्न को बोनस घोषित नहीं किया गया।
2018 का प्रश्न पत्र भी त्रुटि रहित था एवं कोई प्रश्न बोनस घोषित नहीं किया गया था। किंतु 2017 के प्रश्न पत्र में पांच प्रश्न बोनस घोषित किए गए थे। बोनस घोषित की गई प्रश्नों में से तीन प्रश्न गणित तथा एक-एक प्रश्न फिजिक्स एवं केमिस्ट्री से था।

*…16 जून 2019 से प्रारंभ होगी जोसा काउंसलिंग।। कट ऑफ तथा क्वालीफाई होने और न होने को लेकर असमंजस में है विद्यार्थी।।*

देव शर्मा ने बताया कि जेईई एडवांस 2019 के परीक्षा परिणाम विद्यार्थियों को कॉमन रैंक लिस्ट तथा केटेगरी लिस्ट जारी की गई है। जारी परिणाम में कट ऑफ अंकों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है फलस्वरूप विद्यार्थी कट ऑफ को लेकर असमंजस की स्थिति में है।
एक विद्यार्थी नमो नारायण जोकि एसटी केटेगरी से है के कुल अंक 81 है। अतः यह विद्यार्थी कॉमन रैंक लिस्ट के लिए तो क्वालीफाई नहीं है किंतु यह एसटी केटेगरी के लिए क्वालीफाई है। विद्यार्थियों से आग्रह है कि क्वालीफाई होने का निर्णय कैटेगरी के अनुसार ले और अपनी केटेगरी रैंक भी चेक करें।
देव शर्मा ने स्पष्ट किया कि जेईई एडवांस के परिणाम आने के पश्चात ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 16 जून से जोसा काउंसलिंग के प्रारंभ होने की संभावना है।
जोसा शब्द का तात्पर्य ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी से है। अर्थात यह अथॉरिटी जेईई मेंस तथा जेईई एडवांस मैं सफल विद्यार्थियों को आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी तथा गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट मैं मेरिट आधार पर काउंसिलिंग कर पर प्रवेश देती है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password