कॅरिअर पॉइंट गुरुकुल स्कूल में फायर डेमो, सुरक्षाकर्मियों, स्टाफ व स्टूडेंट्स ने जाने आग बुझाने के तरीके

कोटा, 14 जून। स्कूल कैम्पस में अचानक जैसे ही आग का गोला उठा तो पलक झपकते ही मौजूद स्कूल स्टाफ व सुरक्षाकर्मी फायर उपकरण लेकर आग बुझाने में जुट गए। कुछ ही पल में फायर फाइटरों ने धधकते आग के शोलों को ठंडा कर दिया। यह नजारा था शुक्रवार को कैथून रोड स्थित कॅरिअर पॉइंट गुरुकुल स्कूल में आयोजित फायर-डेमो का।

स्कूल उपाचार्य मीनल वसल ने बताया कि स्कूल में फायर-डेमो करने का मकसद फायर उपकरणों की जांच के साथ ही सुरक्षाकर्मियों व स्कूल स्टाफ को लगातार आग जैसी आपदा से निपटने के लिए नई तकनीक से अवगत कराना है। ऐसा यहां समय-समय पर किया जाता है।
इस दौरान उन्होंने सुरक्षाकर्मियों, स्टाफ, हॉस्टल वार्डन व स्टूडेंट्स को आग जैसी आपदा से निपटने के लिए कई सरल व कारगर तरीके भी बताए। सीपी गुरूकुल के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मधुकर गुप्ता ने कहा कि आग जैसी आपदा की परिस्थिति में घबराने की बजाय धैर्य से काम लेने की जरूरत होती है। आग लगने के दौरान पैदा होने वाली खतरनाक परिस्थितियों से निपटने के गुर भी सिखाए। वास्तविक डेमो के जरिये आग लगने के दौरान होने वाली परेशानी से रूबरू भी कराया। यहां करीब डेढ घंटे तक डेमो प्रदर्शन किया गया। इस दौरान मौजूद स्टाफ, सुरक्षाकर्मियों, हॉस्टल वार्डन व स्टूडेंट्स को आग लगने के बाद उसे बुझाने, बचने के तरीके का पूरा डेमोंस्ट्रेशन करके बताया गया।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password