. आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज 15 जून

*आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट*

*… आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन की आज शनिवार 15 जून 2019 अंतिम तारीख ।। सायं 5:00 बजे तक किए जा सकते हैं आवेदन ।।*

*17 जून को प्रात 9:00 से 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट।। सिर्फ जोनल आईआईटीज पर ही आयोजित होगा आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट।। प्रश्न पत्र सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में ही उपलब्ध होंगे ।। 21 जून को सायं 5:00 बजे जारी कर दिया जाएगा परिणाम।।*

आईआईटी रुड़की द्वारा जेईई एडवांस 2019 का परीक्षा परिणाम कल 14 जून 2019 को जारी कर दिया गया है।
कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि जेईई एडवांस -2019 में सफल विद्यार्थी आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन की आज 15 जून 2019 अंतिम तारीख है। आवेदन की प्रक्रिया आज सायं 5:00 बजे समाप्त हो जाएगी।
आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन17 जून 2019 को प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक किया जाएगा।

*आईआईटी खड़गपुर तथा आईआईटी रुड़की में ही उपलब्ध है बी-आर्क(आर्किटेक्चर)।। जेईई एडवांस 2019 के प्रवेश पत्र के आधार पर ही दिया जाएगा प्रवेश, अलग से प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे।।*

देव शर्मा ने बताया कि आगामी 17 जून को आयोजित किए जाने वाले आर्किटेक्चर एटीट्यूड टेस्ट के लिए अलग से प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जाएंगे। विद्यार्थी को जेईई एडवांस 2019 के प्रवेश पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा।
आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट का आयोजन 7 जोनल आईआईटीज पर ही किया जाएगा।
देव शर्मा ने बताया कि उपरोक्त आयोजन सिर्फ अंग्रेजी माध्यम में किया जाता है तथा आवश्यक ड्राइंग शीट एवं कलरिंग एड् विद्यार्थी को स्वयं को ले जाना होता है।
आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट के आधार पर आईआईटी रुड़की तथा आईटी खड़गपुर के बीआर्क (आर्किटेक्चर) कोर्स में प्रवेश किया जाता है।
आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट का परिणाम 21 जून 2019 को सायं 5:00 बजे घोषित कर दिया जाएगा।

*…क्या पूछा जाताहै आर्किटेक्चर एप्टिट्यूड टेस्ट में*

देव शर्मा ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम में आयोजित होने वाली 3 घंटे के अंतराल के इस परीक्षा मैं पूछे जाने वाले प्रश्नों को मुख्यतः तीन भागों में बांटा जा सकता है।
1. फ्री हैंड एवं ज्योमैट्रिकल ड्राइंग:

दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली वस्तुओं याददाश्त के आधार पर अनुपातिक चित्रण

2. थ्री डाइमेंशनल परसेप्शन:

इमारतों एवं भवनों सहित थ्री डाइमेंशनल ऑब्जेक्ट्स का चित्रण

3. इमैजिनेशन एवं आर्किटेक्चरल अवेयरनेस

राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वास्तुकला की इमारतों की जानकारी।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password