..मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा 15% ऑल इंडिया कोटा के लिए संभावित काउंसलिंग शेड्यूल जारी

*मेडिकल काउंसलिंग कमिटी*

*…मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा 15% ऑल इंडिया कोटा के लिए संभावित काउंसलिंग शेड्यूल जारी*

*…मोप अप राउंड सहित ऑल इंडिया 15% कोटा काउंसलिंग 3 राउंड में ।। प्रथम राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन 19 जून से प्रारंभ ।।*

मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा एमबीबीएस तथा बीडीएस सीटों पर प्रवेश हेतु ऑल इंडिया 15% कोटा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग के प्रथम राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 19 जून 2019 से प्रारंभ हो जाएगी। काउंसलिंग कुल 3 राउंड में समाप्त की जाएगी। प्रथम तथा द्वितीय राउंड के पश्चात माप अप राउंड भी आयोजित किया जाएगा। देव शर्मा ने बताया कि यहां यह विशेष ध्यान देने योग्य बात है कि माप अप राउंड सिर्फ डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज तथा ईएसआईसी के लिए ही होगा।

*…चॉइस फिलिंग, पेमेंट तथा चॉइस लॉकिंग के बाद होगा सीट अलॉटमेंट ।। आवश्यक मूल दस्तावेजों के साथ एलॉटेड मेडिकल संस्थान में दी गई समय सीमा में करना होगा रिपोर्ट।।*

काउंसलिंग के प्रत्येक राउंड में सर्वप्रथम चॉइस फिलिंग,पेमेंट तथा चॉइस लॉकिंग की प्रक्रिया विद्यार्थी द्वारा पूर्ण की जाएगी। तत्पश्चात कमेटी द्वारा सीट अलॉटमेंट का कार्य किया जाएगा। सीट अलॉटमेंट के पश्चात विद्यार्थी को अलॉट किए गए मेडिकल संस्थान को दी गई समय सीमा में रिपोर्ट करना होगा।

*…10% ईडब्ल्यूएस कोटा बना काउंसलिंग में देरी का कारण ।। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा 15 जून तक स्वीकृत की जाएंगी अतिरिक्त सीटें।।*

कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि नीट 2019 का परिणाम जारी होने के पश्चात काउंसलिंग में यह देरी संभावित थी।
कारण यह था कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने10% ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए मेडिकल संस्थानों से आवेदन 7 जून 2019 तक मांगे थे। किंतु कुछ विशेष कारणों के चलते यह तारीख बढ़ाकर 11 जून 2019 कर दी गई थी। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के महासचिव आर के वत्स द्वारा जारी ऑफिशल नोट के अनुसार लगभग 15 जून तक प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही कर ईडब्ल्यूएस कोटा के अंतर्गत बढ़ी हुई सीटों की स्वीकृति जारी कर दी जाएगी। अर्थात यह निश्चित हो गया था की कि मेडिकल काउंसिल कमेटी 15 जून के बाद ही काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ कर पाएगी।
देव शर्मा ने बताया कि 15% ऑल इंडिया कोटा के तहत डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, ईएसआईसी तथा आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटों का आवंटन किया जाएगा।

*…काउंसलिंग का संभावित शेड्यूल*

देव शर्मा ने बताया कि ऑल इंडिया 15% कोटा की काउंसलिंग मोप राउंड सहित कुल 3 राउंड में समाप्त की जाएगी। विद्यार्थियों से आग्रह है कि रजिस्ट्रेशन एवं पेमेंट की तारीख एवं समय का विशेष ध्यान रखें।

*प्रथम राउंड*

रजिस्ट्रेशन/पेमेंट/चॉइस फिलिंग:
19 जून से 24 जून 2019 सायं 5:00 बजे तक

पेमेंट 25 जून दोपहर 2:00 बजे तक

चॉइस लॉकिंग: 25 जून सायं 5:00 बजे तक

सीट अलॉटमेंट: 27 जून

रिपोर्टिंग: 28 जून से 3 जुलाई तक

*द्वितीय राउंड*

रजिस्ट्रेशन /पेमेंट /चॉइस फिलिंग: 6 जुलाई से 8 जुलाई के मध्य सायं 5:00 बजे तक

पेमेंट 9 जुलाई दोपहर 12:00 बजे तक

चॉइस लॉकिंग : 9 जुलाई सायं 5 बजे तक

सीट अलॉटमेंट: 12 जुलाई

रिपोर्टिंग: 13 जुलाई से 22 जुलाई के मध्य

देव शर्मा ने बताया कि द्वितीय राउंड के पश्चात नोन रिपोर्टेड सीटों को राज्यो को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। तत्पश्चात ये सीटें स्टेट काउंसलिंग द्वारा अलौट होंगी।दोनों राउंड की केंद्रीय काउंसलिंग समाप्त होने के पश्चात डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज तथा ईएसआईसी के लिए एक मोप अप राउंड भी आयोजित किया जाएगा।

*…माप अप राउंड।। सिर्फ सेंट्रल यूनिवर्सिटीज,डीम्ड यूनिवर्सिटी तथा ईएसआईसी के लिए*

रजिस्ट्रेशन /पेमेंट/ चॉइस फिलिंग:

13 अगस्त से 15 अगस्त सायं 5:00 बजे तक

पेमेंट 16 अगस्त दोपहर 2 बजे तक

चॉइस लॉकिंग: 16 अगस्त
सीट अलॉटमेंट: 18 अगस्त
रिपोर्टिंग: 20 से 26 अगस्त तक

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

Career Point
Register New Account
Reset Password