कोरबा के अभावग्रस्त गांवों से कॅरिअर पॉइंट ने जगाई शिक्षा की अलख, किसान के बेटे बनेंगे डॉक्टर

-नीट परीक्षा 2019 परिणाम में अग्रगमन प्रोजेक्ट के 27 में से 25 प्रतिभाओं का चयन

कोरबा। छत्तीसगढ़ राज्य में कोरबा के घने जंगलों व कंदराओं के बीच सुविधाओं से दूर जीवन बसर करने वाले परिवारों का रूझान अब शिक्षा की तरफ केंद्रित होने लगा हैं। भारत सरकार की पहल पर कोचिंग सिटी कोटा की पहचान कॅरिअर पॉइंट इंस्टीट्यूट द्वारा कोरबा में शिक्षा की अलख जगाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। कोरबा जिला प्रशासन के सहयोग से अग्र-गमन प्रोजेक्ट के तहत गांवों के सरकारी स्कूल में कॅरिअर पॉइंट एजुकेशन दे रहा है। बुधवार को जारी हुए नीट 2019 के परीक्षा परिणाम में कोरबा प्रोजेक्ट के तहत शिक्षा ले रहे कॅरिअर पॉइंट के 27 में से 25 स्टूडेंट्स का ऑल इंडिया स्तर पर बेहतर प्रदर्शन रहा। चयनित स्टूडेंट्स को जिला प्रशासन, कॅरिअर पॉइंट परिवार ने बधाई प्रेषित कर उज्ज्वल भविष्य की कामनां की हैं।
कॅरिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी बताते है कि कड़ी चुनौती के बावजूद अभावग्रस्त गांवों के बच्चों की लगन व हौसला देखते बनता है। देश की प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा ’नीट’ के परिणाम में अध्ययनतर 27 में से 25 प्रतिभाओं का बेहतर प्रदर्शन रहा। सफल अभ्यर्थियों मेसे कोई किसान परिवार से है तो कोई मजदूर का बेटा या बेटी हैं।

चयनित तीन स्टूडेंट्स का एमबीबीएस एवं चार स्टूडेंट्स का बीडीएस लिए चयन संभावित

चयनित तीन स्टूडेंट्स का एमबीबीएस सीट के लिए एवं चार स्टूडेंट्स का बीडीएस सीट के लिए चयन होने की पूरी संभावना है। चयनित स्टूडेंट्स ने सफलता का श्रेय अग्रगमन प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों व कॅरिअर पॉइंट को दिया है। स्टूडेंट्स का कहना है कि कॅरिअर पॉइंट फैकल्टी की बेहतर शैक्षणिक पद्धति से आज वो इस मुकाम पर पहंुच सके है। जिला कलक्टर किरण कौशल, डीईओ सतीश पांड्ेय, सीईओ इंद्रजीत चंद्रावल ने इस सफलता पर चयनित स्टूडेंट्स को बधाई प्रेषित की है। सतीश पांड्ेय ने बताया कि विद्यार्थियों की पढ़ाई पर विशेष फॉकस रखा गया और प्रयास रहा कि विद्यार्थियों को हर संभव मदद मिले। इसी का नतीजा बेहतर परिणाम के रूप में सामने आया है।

इन होनहारों का हुआ नीट में चयन-

दीपक बिझवर, रामकृष्ण यादव, सुषमा, उजागर सिंह, प्रिया रात्रे, सुकृता, गायत्री, बलराम, जय भारती, अश्विनी, कमलेश्वरी, अभिषेक कुमार, नेहा, नीला, निर्मल सिंह, उषा कुर्रे, सुरेश कुमार, भावेश कुमार वैष्णव, पूजा साहू, महिमा तिवारी, अभिषेक दास, सुरूचि कुमारी, रविंद्र कुमार, जगदीश कुमार, पूर्णिमा, अमन साहू, रजनी पटेल।

जरूरतमंदों को मिले बेहतर एजुकेशन, कोरबा की तकदीर व तस्वीर बदले

कॅरिअर पॉइंट के प्रबंध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी बताते है कि शिक्षा का बेहतर प्रचार-प्रसार हो और प्रतिभाएं निखरे यह संस्थान की प्राथमिकता है। कोरबा जिला प्रशासन द्वारा आरंभ किए अग्रगमन प्रोजेक्ट ने ऐसे विद्यार्थियों के लिए भविष्य के नए द्वार खोले जिन्हें पढ़ने की तमन्ना थी, लेकिन सुविधाओं के अभाव के चलते सफलता हाथ नहीं लग रही थी। कॅरिअर पॉइंट ने अनुबंध के बाद ऐसे बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा का माहौल बनाने का काम किया। कॅरिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी बताते है कि संस्थान प्रयासरत है कि कोरबा क्षेत्र में सफलता की ‘सरिता’ का प्रवाह यूं ही बना रहे, ताकि यहां नक्सल प्रभावित क्षेत्र की तकदीर और तस्वीर बदले।

Career Point
Register New Account
Reset Password