मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का बड़ा ऐलान, ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए दिशानिर्देश जारी

*…मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया का बड़ा ऐलान।। ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए दिशानिर्देश जारी।।*

*राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ईडब्ल्यूएस कोटा लागू करने हेतु एमबीबीएस सीटों की वृद्धि के लिए 11 जून तक कर सकते हैं आवेदन।। मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया ने आवेदन की तिथि को 7 जून से बढ़ाकर 11 जून 2019 किया*

*10% ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए प्रभावी तौर पर 25% बढ़ानी होंगी सीटें*

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत एमबीबीएस सीटों की संख्या में वृद्धि को लेकर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए है।
करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल ऑफ इंडिया के महासचिव डॉक्टर आर के वत्स के हवाले से एक ऑफिशियल नोट जारी किया गया है। इस नोट के तहत राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को निर्देशित किया गया है कि ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत एमबीबीएस सीटों की वृद्धि में आवेदन की अंतिम तारीख 7 जून से बढ़ाकर 11 जून कर दी गई है। अतः समय रहते सीटों की संख्या में वृद्धि की स्वीकृति हेतु आवेदन करें।
ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत 10% एमबीबीएस सीटों की वृद्धि के लिए प्रभावी तौर पर सीटों की संख्या में 25% की वृद्धि करनी होगी। ऐसा इसलिए करना होगा ताकि सामान्य वर्ग तथा अन्य आरक्षित वर्गों के लिए सीटों का सामंजस्य ना गड़बड़ाये।
देव शर्मा ने स्पष्ट किया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में बढ़ी हुई एमबीबीएस सीटों की संख्या की गणना के लिए उदाहरण प्रस्तुत कर स्पष्टीकरण दिया गया है।
एमबीबीएस सीटों की संख्या में वृद्धि के लिए संस्थान की स्वीकृत एमबीबीएस सीटों की संख्या को आधार माना जाएगा।
उदाहरण के तौर पर यदि किसी मेडिकल संस्थान में स्वीकृत सीटों की संख्या 100 है। तो ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत 10% की वृद्धि जो कि प्रभावी तौर पर 25% की वृद्धि है यह संस्थान 125 सीटों के लिए आवेदन कर सकता है।

*ऑल इंडिया कोटा तथा स्टेट काउंसलिंग 15 जून से पूर्व प्रारंभ होने की संभावना कम ।। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन के अनुसार सीटों की संख्या में आएगा जबरदस्त उछाल।।*

देव शर्मा ने बताया कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार डीडब्ल्यूएस कोटा के प्रवेश हेतु एमबीबीएस सीटों की संख्या में वृद्धि की नई नीति के अनुसार एमबीबीएस सीटों की संख्या में जबरदस्त उछाल की संभावना है।
मेडिकल काउंसिल आफ के नए दिशा निर्देशों के अनुसार ऐसे मेडिकल संस्थान जहां सीटों की संख्या 50 है वे 75 से 100 एमबीबीएस सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि संस्थान की स्वीकृत सीटों की संख्या 100 है तो वे 125 से 150 सीटों तक जा सकते हैं। स्वीकृत सीटों की संख्या 150 होने पर नई नीति के अनुसार 200 एमबीबीएस सीटों तक जाया जा सकता है।
देव शर्मा ने बताया कि उपरोक्त नीति निश्चित तौर पर स्वागत योग्य है। देश भर के लाखों एमबीबीएस अभ्यर्थियों को इस नीति से निश्चित तौर पर लाभ होगा।
क्योंकी सीट वृद्धि के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया में आवेदन की अंतिम तारीख 11 जून 2019 है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के अनुसार आवेदनों पर निर्णय लेकर स्वीकृति प्रदान करने के लिए लगभग 4 दिन का समय लगेगा। अर्थात मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया 15 जून तक स्वीकृति जारी कर पाएगी।
देव शर्मा ने बताया कि उपरोक्त तथ्यों से यह स्पष्ट होता है कि मेडिकल काउंसिल कमेटी द्वारा प्रारंभ की जाने वाली ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग कि 15 जून से प्रारंभ होने की संभावना कम है।
ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग के पश्चात ही स्टेट काउंसलिंग प्रारंभ होगी।

Career Point
Register New Account
Reset Password