राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट 9 जून को, नीट परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए बेहतर विकल्प

*राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस, बीकानेर*
*राजस्थान प्री वेटरनरी टेस्ट-2019 का आयोजन रविवार, 9 जून 2019 को प्रातः 10:00 बजे से 1:00 बजे तक ।।*
*… नीट-2019 परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए एक बेहतर विकल्प*
*परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग समय प्रातः 8:30 से 9:30 के मध्य।। 9:30 बजे बाद प्रवेश निषेध ।। परीक्षा  हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम में ।। राजस्थान में जयपुर एवं बीकानेर परीक्षा केंद्र ।।कोटा परीक्षा केंद्र नहीं ।। राजस्थान राज्य के मूल निवासी ही पात्र*
राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनरी एंड एनिमल साइंस द्वारा बैचलर इन वेटरिनरी साइंस एंड एनिमल हसबेंडरी हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा प्री वेटरनरी टेस्ट 2019 का आयोजन कल 9 जून 2019 को प्रातः 10:00 बजे से 1:00 बजे तक किया जाएगा।
करियर प्वाइंट सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया की यह परीक्षा 9 जून 2019 को ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी। 3 घंटे की इस प्रवेश परीक्षा में 180 प्रश्न होंगे फिजिक्स एवं केमिस्ट्री प्रत्येक विषय से 45 प्रश्न तथा बायोलॉजी विषय से 90 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होगा तथा +4/-1 की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।
आरपीवीटी-2019 के लिए जयपुर एवं बीकानेर को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। शैक्षणिक नगरी कोटा इसका परीक्षा केंद्र नहीं है।
*… आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं*
*प्रवेश पत्र के साथ दिए गए प्रपत्र पर पोस्टकार्ड साईज का फोटोग्राफ चिपकाए विद्यार्थी ।। फोटो आईडी के रूप में पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस तथा वोटर आईडी की मूल प्रति मान्य एवं आवश्यक।।*
देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थीयों को परीक्षा केंद्र पर प्रातः 8:30 से 9:30 बजे के मध्य रिपोर्ट करना होगा। 9:45 के पश्चात प्रवेश वर्जित कर दिया जाएगा।
देव शर्मा ने बताया कि प्रवेश पत्र के साथ एक प्रपत्र भी दिया गया है। विद्यार्थी इसको भर कर इस पर पोस्टकार्ड साइज का फोटोग्राफ चस्पा कर दें। परीक्षा परीवीक्षक द्वारा फोटोग्राफ जांच के पश्चात इसे जमा कर लिया जाएगा।
विद्यार्थी प्रवेश पत्र के साथ फोटो आईडी कार्ड भी ले जाएं। यहां आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं है। पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस तथा वोटर आईडी कार्ड की मूल प्रति मान्य है।
विद्यार्थियों से जांच में सहयोग अपेक्षित है। जांच में सहयोग न करने पर परीक्षा केंद्र में प्रवेश से वंचित किया जा सकता है।
*राजस्थान राज्य के मूल निवासी ही पात्र*
*एडीशनल बायोलॉजी के विद्यार्थी पात्र नहीं ।। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष।।*
देव शर्मा ने बताया कि प्री वेटरनरी टेस्ट 2019 के लिए राजस्थान राज्य के मूल निवासी ही पात्र होंगे। एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि एडीशनल बायोलॉजी के छात्र प्री वेटरनरी टेस्ट के लिए पात्र नहीं होंगे।
जहां एक और नीट और एम्स में विद्यार्थियों हेतु उम्र की कोई अधिकतम सीमा नहीं है किंतु राजस्थान पीवीटी-2019 में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए उच्चतम उम्र सीमा 25 वर्ष तथा आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट के साथ यह सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

Career Point
Register New Account
Reset Password