*जारी हुआ नीट का रिजल्ट, कॅरिअर पॉइंट के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन

*जारी हुआ नीट का रिजल्ट, कॅरिअर पॉइंट के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन*

*कोटा।* नीट 2019 रिजल्ट (NEET 2019 Result) एनटीए की वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया गया है।
कॅरिअर पॉइंट के अकेडमी निदेशक शैलेंद्र महेश्वरी ने बताया कि इस बार भी एजुकेशन हब कोटा के छात्रों का दबदबा रहा।
उम्मीदवार अपना रिजल्ट रोल नंबर और जन्मतिथि भरकर आसानी से चेक कर सकते हैं। NTA NEET 2019 परीक्षा 5 और 20 मई को आयोजित की गई थी। इस साल नीट परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। कॅरिअर पॉइंट के विद्यार्थियों का इस परीक्षा में शानदार प्रदर्शन रहा।

*NTA NEET Result ऐसे भी कर सकते हैं चेक*

– स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं।
– वेबसाइट पर दिए गए NEET 2019 Result के लिंक पर क्लिक करें।
– नया पेज खुलने पर एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करें।
– नीट 2019 रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
– भविष्य के लिए आप रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।

*NEET Result के बाद होगी काउंसलिंग*
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि नीट 2019 रिजल्ट (NEET 2019 Result) के बाद उम्मीदवारों को मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। नीट रिजल्ट के बाद काउंसलिंग का शेड्यूल अपलोड कर दिया जाएगा।

*कितनी जा सकती है कट ऑफ?*

विशेषज्ञों का मानना है कि सामान्य वर्ग की कट ऑफ तकरीबन 560 अंक तक जाने वाली है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 545 से 550, एससी के लिए 450 व एसटी के लिए इसके करीब 400 अंक तक रहने की संभावना हैं।

*NEET परीक्षा के बारे में*
देव शर्मा ने बताया कि देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी कोर्सेज में दाखिले के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है। नीट परीक्षा देशभर में एक साथ होती है किंतु इस बार उड़ीसा में फनी तूफान के कारण तथा हंपी एक्सप्रेस की देरी के कारण बेंगलुरु के छात्रों के लिए इसे 20 मई 2019 को पुनः आयोजित किया गया था। और इसके परिणाम के आधार पर केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा ट्रस्ट द्वारा संचालित मेडिकल संस्थानों में स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाता था। ये परीक्षा इस साल पहली बार NTA द्वारा आयोजित की गई है। इससे पूर्व इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा किया जाता था।

Career Point
Register New Account
Reset Password