…बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत नीट- 2019 के आधार पर एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु विशेष

कर्मचारी राज्य बीमा निगम, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय,भारत सरकार

…एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश

“…बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत नीट- 2019 के आधार पर एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु विशेष

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्यरत कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक स्वायत्तशासी संस्था है।
“कर्मचारी राज्य बीमा निगम एक्ट 1948 ” के आधार पर “बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत विद्यार्थियों को देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। “बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के आधार पर ही दिया जाता है किन्तु विद्यार्थी को कुछ पात्रता की शर्तों का पालन करना होता है।
“बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत प्रवेश हेतु विद्यार्थी को “आईपी सर्टिफिकेट” की आवश्यकता होती है।
करियर प्वाइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया की उपरोक्त कोटा के तहत प्रवेश प्राप्त करने की इच्छुक विद्यार्थी कर्मचारी बीमा निगम की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर “आईपी सर्टिफिकेट” के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
देव शर्मा ने स्पष्ट किया कि आईपी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी का “बीमाकृत व्यक्ति” पर औपचारिक रूप से निर्भर होना आवश्यक है।
कर्मचारी बीमा निगम से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर जुड़े हुए व्यक्तियों के पुत्र एवं पुत्रियां इस विशेष कोटा का लाभ उठा सकते हैं।

“आईपी सर्टिफिकेट” उपलब्ध ना होने पर “बीमाकृत व्यक्ति कोटा” का लाभ नहीं

आईपी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 28 मई 2019 ।। ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी कर्मचारी बीमा निगम के शाखा कार्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 29 मई 2019 ।।

नीट -2019 काउंसलिंग के दौरान ऑल इंडिया कोटा तथा स्टेट कोटा के पश्चात आवंटित किया जाता है “बीमाकृत व्यक्ति” कोटा

देव शर्मा ने बताया कि”बीमाकृत व्यक्ति कोटा” के तहत एमबीबीएस तथा बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी अति आवश्यक “आईपी सर्टिफिकेट” हेतु कर्मचारी बीमा निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर 28 मई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदन फॉर्म की हार्ड कॉपी कर्मचारी बीमा निगम के शाखा कार्यालय में 29 मई 2019 तक जमा कराई जा सकती है।
उपरोक्त प्रक्रिया का पालन ना करने पर “बीमाकृत व्यक्ति” कोटा का लाभ विद्यार्थी को नहीं मिलेगा।

…नीट- 2019 में अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं किंतु “बीमाकृत व्यक्ति” कोटा के लाभ हेतु अधिकतम उम्र 21 वर्ष

अधिकतम उम्र की सीमा सिर्फ पुरुष विद्यार्थियों के लिए ही, अविवाहित महिला विद्यार्थियों के लिए नहीं

देव शर्मा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत नीट-2019 के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा लागू नहीं की गई थी। किंतु यदि कोई विद्यार्थी “बीमाकृत व्यक्ति” कोटा के तहत एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहता है तो निश्चित तौर पर उम्र की सीमा लागू होती है।
देव शर्मा ने बताया कि आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि “कर्मचारी बीमा निगम एक्ट 1948” के तहत पुरुष विद्यार्थी की उम्र 31 अगस्त 2019 तक 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए किंतु उम्र की यह सीमा अविवाहित महिला विद्यार्थियों पर लागू नहीं होती है।

Career Point
Register New Account
Reset Password