सीबीएसई स्कूलों को 30 तक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा गुरूजी का अपडेट डाटा

कोटा, 28 नवम्बर। सीबीएसई स्कूलों को अपने यहां नियुक्त सभी टीचर्स का अपडेट डाटा 30 नवम्बर तक विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करना होगा, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए ओर ज्यादा सकारात्मक कार्य हो सकें। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने सभी सीबीएसई स्कूल प्रमुखों को यह आदेश जारी किया हैं। कोटा जिले में 54 सीबीएसई स्कूल कार्यरत है।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा ने बताया कि इस आदेश के तहत सीबीएसई से संबंध विद्यालयों को अपने शिक्षकों से संबंधित संपूर्ण नवीनतम जानकारी 30 नवंबर 2018 से पूर्व ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। शिक्षकों के इस नवीनतम डेटाबेस में शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता, शैक्षणिक अनुभव तथा उनके द्वारा पढ़ाया जाने वाले विषय की जानकारी मांगी गई हैं। इस नवीनतम जानकारी का उद्देश्य है कि बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एवं आंकलन समयबद्ध तथा त्रुटिहीन हो। सीबीएसई ने वर्ष 2018-19 के लिए उत्तर पुस्तिका के आंकलन-केंद्रों की संख्या तथा आंकलन हेतु अनुभवी शिक्षकों की संख्या बढ़ाने का औचित्यपूर्ण निर्णय लिया है। शैक्षणिक नगरी कोटा के सभी विद्यार्थी एवं अभिभावक इस सकारात्मक निर्णय का स्वागत करते हैं।
देव शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं तथा परिणाम किसी भी स्टूडेंट के लिए बड़े मायने रखते हैं। 12वीं बोर्ड की परीक्षा का प्रतिशत जेईई मेन्स तथा एडवांस जैसी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं तथा नीट एवं एम्स जैसी मेडिकल प्रवेश परीक्षा की पात्रता के लिए महत्वपूर्ण है। यदि परीक्षा परिणाम में प्रतिशत दी गई सीमा से कम है तो विद्यार्थी उस प्रतियोगी परीक्षा की पात्रता से ही वंचित हो जाता है। परीक्षा आयोजन एवं आंकलन में जरा सी खामी लाखों विद्यार्थियों के भविष्य को प्रभावित कर सकती हैं।

Career Point
Register New Account
Reset Password