…अब कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी पेड़ के पत्तों से बनाएगी ईंधन व बिजली

-कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के इस नए रिसर्च प्रोजेक्ट को सरकार से मिली हरी झंडी

रिसर्च…

कोटा। पतझड़ के बाद भीषण गर्मी के मौसम में जंगल में पत्तों के अंबार में आग लगने से अब निजात मिल सकेगी। इससे जहां एक तरफ प्रदूषण व वन्यजीवों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा, वहीं दूसरी तरफ युवाओं को रोजगार के क्षेत्र में भी अवसर मुहैया हो सकेंगे।
कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी ने इस दिशा में एक नया शोध करते हुए जंगली पत्तों से ईंधन व बिजली बनाने का नवाचार किया है। इतना ही नहीं, सरकार को भी इस दिशा में यूनिवर्सिटी की ओर से इस काम को बड़े स्तर पर करने के लिए प्रोजेक्ट प्रस्ताव दिया गया था, जिसे भी हाल ही में सरकार ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब यूनिवर्सिटी इस दिशा में बड़े स्तर पर काम आरंभ करने की तैयारी में जुटी है।
कॅरिअर पॉइंट ग्रुप के निदेशक ओम माहेश्वरी ने बताया कि कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी अब रिसर्च के क्षेत्र में लगातार फोकस कर रही है। यहां अध्ययनरत शोधार्थी सकारात्मक माहौल में नए-नए शोध कर नए आयाम स्थापित कर रहे है।  कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. वैभव के नेतृत्व में 10 सदस्यीय टीम ने इस दिशा में सफल शोध भी किया है। पत्तों को एकत्र करके उन्हें ठोस बनाकर ईट जैसा आकार दिया गया है और ये ईट ईंधन के रूप में काम ली जा सकती है।
डॉ. वैभव ने बताया कि जंगल में पाए जाने वाले इस प्रजाति के पेड़ की पत्तिया अत्यंत ज्वलनशील होती है ऐसे में इस पर शोध के दौरान इसमें एक निश्चित मात्र में मिट्टी मिलाई गई है फिर इससे ईंधन व बिजली भी बनाने का सफल प्रयोग किया जा चुका है। अब इस दिशा में सरकार से अनुमति मिलने के बाद बड़े पैमाने पर कार्य शुरू किया जा रहा है। डॉ. वैभव ने बताया कि आईआईटी मुंबई से भी पत्तों से तैयार ईट के सेंपल जांच के लिए भेजे थे जिसकी रिपोर्ट भी सकारात्मक आई है।

पत्तों से बनी ईट सर्दी में रूम गर्म करेगी, बिजली भी बन सकेगी

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के डॉ. वैभव ने बताया कि पत्तों से बनी ईट से बर्फीले क्षेत्र में सर्दी से राहत के लिए ईंधन का आसानी से उपयोग हो सकेगा। रूम में जलाकर सर्दी से बच सकते है। वहीं इससे बिजली भी बनाई जा सकती है।

शोध की दिशा में बढ़ावा देना प्राथमिकता

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी का कहना है कि वर्तमान प्रतिस्पर्धा के इस दौर में नित नए नवाचार सामने आ रहे है। ऐसे माहौल में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी की प्राथमिकताओं में शोध कार्यो को प्रोत्साहन देना शामिल है। इसके लिए हर संभव प्रयास जारी है। ताकि शोधार्थियों को बढ़ावा मिले।

Career Point
Register New Account
Reset Password