भारत सरकार के अभियान “एक भारत श्रेष्ठ भारत”के तहत भाषा संगम का आयोजन

सभी सीबीएसई स्कूल को 20 नवंबर 2018 से लेकर एवं 21 दिसंबर 2018 तक आयोजित करने होंगे भाषा संगम

कोटा, 23 नवम्बर। मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सीबीएसई को एक माह तक “भाषा संगम” आयोजित करने के निर्देश जारी किए गए है। मानव संसाधन विभाग के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देशों का पालन करते हुए सीबीएसई के एकेडमिक डायरेक्टर डॉ. जोसेफ इमानुएल वालों ने 19 नवंबर 2018 को सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर एक नोट जारी किया।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि इस नोट के तहत सीबीएसई से संबंधित सभी स्कूल प्रमुखों को 20 नवंबर 2018 से लेकर एवं 21 दिसंबर 2018 तक भाषा संगम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उपरोक्त ऑफिशियल नोट में यह स्पष्ट किया गया है कि भाषा संगम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में भारतीय संविधान की आठवीं सूची में दी गई 22 विभिन्न भाषाओं के प्रति सम्मान एवं उत्सुकता जागृत करना है। भाषा संगम का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य विद्यार्थियों में भाषाई सहिष्णुता जागृत करना भी है। भाषाई सहिष्णुता निश्चित तौर पर राष्ट्रीय एकता की ओर एक बड़ा कदम है।

भाषा संगम के आयोजन के आधार पर विद्यालयों का राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान

देव शर्मा ने बताया कि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट पर भाषा संगम के आयोजन के लिए एक बुकलेट भी अपलोड की गई है। इस बुकलेट में विद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की सूचना दी गई है।इन गतिविधियों के अंतर्गत प्रातःहोने वाली प्रार्थना सभा में विभिन्न भाषाओं में दिए गए वाक्यों का उच्चारण अनिवार्य है। यह उच्चारण विद्यार्थियों, अध्यापकों या आमंत्रित किए गए किसी विशेष सम्माननीय व्यक्ति द्वारा किया जाना है। विद्यार्थियों द्वारा एक ही वाक्य को विभिन्न भाषाओं मैं अनुवादित कर पोस्टर के रूप में विद्यालय के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शित करना भी अनिवार्य है।नोट में यह भी स्पष्ट किया गया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय भाषा संगम में श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए विद्यालयों को ब्लॉक स्तर पर,जिला स्तर पर तथा राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित करेगा।

भाषा संगम यूट्यूब चैनल पर अपलोड करने होंगे सभी दैनिक गतिविधियों के वीडियो

सभी विद्यालय प्रमुखों से आग्रह किया गया है कि भाषा संगम की दैनिक गतिविधियों से संबंधित वीडियो बुकलेट में दिए गए निर्देशानुसार भाषा संगम यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दें। इसी प्रकार गतिविधियों के फोटोग्राफ अपलोड करने के भी निर्देश है ।

Career Point
Register New Account
Reset Password