रिसर्च में रुचि,तो बेहतरीन विकल्प है आईआईआईटी हैदराबाद अर्थात ट्रिपलआईटी हैदराबाद

*ट्रिपलआईटी हैदराबाद हेतु जेईई मेंस सिर्फ अंडरग्रेजुएट कोर्सेज तक ही सीमित

*जेईई मेंस के आधार पर ड्यूल डिग्री-रिसर्च कोर्सेज में नहीं दिया जाता प्रवेश*

कोटा, 22 नवम्बर। ऐसे विद्यार्थी जो बोर्ड प्रतिशत के कारण जेईई मेंस या जेईई एडवांस की पात्रता खो देते हैं ट्रिपल आईटी हैदराबाद उन्हें एक बेहतरीन विकल्प प्रदान करता है।  कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट  देव शर्मा ने बताया कि अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग एंटरेंस एग्जामिनेशन(UGEE) ट्रिपल आईटी हैदराबाद द्वारा आयोजित एक ऐसी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है,जिसके लिए पात्रता फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ्स मैं 12वीं कक्षा के स्तर पर कुल  60% अंक होना है।  देव शर्मा ने बताया कि जहां आईआईटी,एनआईटी तथा अन्य गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स के लिए प्रतिशत की पात्रता सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के लिए एग्रीगेट 75% तथा एससी-एसटी के लिए एग्रीगेट 65% है। इसके स्थान पर ट्रिपल आईटी हैदराबाद में प्रवेश के लिए 60% की पात्रता अचंभित जरूर करती है, किंतु है सत्य। देव शर्मा ने बताया कि प्रतिशत के आधार पर अपात्र विद्यार्थियों के लिए ट्रिपलआईटी हैदराबाद की यह प्रवेश परीक्षा एक संजीवनी बूटी है।
*पूर्णतया अलग कलेवर लिए हुए हैं यह प्रवेश परीक्षा*
देव शर्मा ने बताया कि पूर्णतया कंप्यूटर बेस्ड यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा दो भागों में होती है।  3 घंटे की समय सीमा में 1 घंटे के प्रथम भाग में सब्जेक्ट प्रोफिशिएंसी टेस्ट होता है। जिसमें फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स पर आधारित प्रश्न होते हैं। तत्पश्चात 2 घंटे का रिसर्च एप्टीट्यूड टेस्ट होता है जो पूर्णतया क्रिटिकल एवं क्रिएटिव थिंकिंग पर आधारित होता है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते है।  कंप्यूटर आधारित इस टेस्ट के पश्चात विद्यार्थी को एक इंटरव्यू भी देना होता है।
*बी टेक एवं मास्टर इन साइंस के डुएल डिग्री कोर्सेज में प्रवेश*
*जेईई मैंस के आधार पर सिर्फ अंडर ग्रैजुएट कोर्सेज में मिलता है प्रवेश*
 इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन के आधार पर ट्रिपलआईटी हैदराबाद, कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन के बी टेक एवं मास्टर इन साइंस के चार विभिन्न ड्यूल डिग्री कोर्सेज में प्रवेश देता है। यहां यह तथ्य विशेष ध्यान देने योग्य है कि ट्रिपल आईटी हैदराबाद में जेईई मैंस के आधार पर भी प्रवेश होता है।किंतु यह प्रवेश सिर्फ और सिर्फ अंडरग्रैजुएट कोर्सेज तक ही सीमित है।
*अंडरग्रैजुएट इंजीनियरिंग एंटरेंस एग्जामिनेशन(UGEE) के लिए नोटिस (संभावित) फरवरी 2019 में तथा परीक्षा अप्रैल 2019 में*
सामान्य तौर पर अंडरग्रैजुएट इंजीनियरिंग एंटरेंस एग्जामिनेशन के लिए नोटिस फरवरी माह में निकाला जाता है। तथा परीक्षा अप्रैल माह में होती है। 2018-19 सेशन के लिए यह परीक्षा 18 अप्रैल 2018 को प्रातः 9:00 बजे से 12:00 बजे तक आयोजित की गई थी।

Career Point
Register New Account
Reset Password