डेटा साइंस के क्षेत्र में भविष्य की अपार संभावनाः डॉ. भावना

-कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग द्वारा Role of Data Science : Tools and Techniques using with Python  विषय पर व्याख्यानमाला

कोटा। कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी कोटा में संचालित स्कूल ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग कीक ओर से डकनिया रोड स्थित सीपी टॉवर में Role of Data Science : Tools and Techniques using with Python  विषय पर एक दिवसीय व्याख्यानमाला का आयोजन हुआ। कार्यक्रम को संबाधित करते हुए मुख्य वक्ता डी.ए.वी. विश्वविद्यालय इंदौर की सहायक आचार्य डॉ. भावना निगम ने कहा कि वर्तमान समय में डेटा साइंस की उपयोगिता न केवल कम्प्यूटर क्षेत्र में है वरन हेल्थ केयर, फाइनेंशियल व बिजनेस क्षेत्र में भी बहुत उपयोगी है।

  • उन्होंने कहा कि कम्प्यूटर क्षेत्र में डेटा साइंस की उपलब्धता एवं उपयोगिता को विस्तार से बताया। इसके साथ ही उन्होंने पायथन, प्रोग्रामिंग, लैंग्वेज, डेटा साइंस में काम में लेकर फेस रिकोग्नेशन तथा रोबोटिक्स आधारित एप्लीकेशन बनाने एवं प्रायोगिक के द्वारा छात्रों को जानकारी दी। उन्होंने Data Science के क्षेत्र में करियर की अपार संभावना और रोजगार के अवसरों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के कॉर्डिनेटर डॉ. आबिद हुसैन ने बताया कि इस कार्यक्रम में कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग और कंप्यूटर एप्लीकेशन के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। व्याख्यानमाला का शुभारंभ स्कूल ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की विभागाध्यक्ष गरिमा त्यागी ने विधिवत किया। अंत में कम्प्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुरेंद्र यादव ने मुख्य वक्ता डॉ. भावना निगम को स्मृति चिन्ह भेंट किए। इस दौरान देवेंद्र चतुर्वेदी, अरशद हुसैन, हरदीप सिंह, आशमा शेख, कनिका मौजूद रहे। डॉ. आबिद हुसैन ने आभार जताया। संचालन अनमोल मिश्रा व कनिका ने किया।

Career Point
Register New Account
Reset Password