देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 को  

*आर्किटेक्चर के आवेदन के लिए 12th बोर्ड में एग्रीगेट 50% के साथ ही फिजिक्स केमिस्ट्री एवं मैथ्स प्रत्येक विषय में 50% अंक होना आवश्यक*

कोटा, 28 सितम्बर। नवगठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन का कल रविवार दिनांक 30 सितंबर 2018 अंतिम दिन होगा। हालांकि फीस जमा कराने की अंतिम तारीख 1 अक्टूबर 2018 है। विद्यार्थियों एवं अभिभावकों से आग्रह है कि समय पूर्व ही आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया को पूर्ण कर ले।  कैरियर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट  देव शर्मा ने बताया कि  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपूर्ण होने के पश्चात  5 अक्टूबर 2018 को  विद्यार्थियों को यह ज्ञात हो जाएगा की जेईई मेंस 2019 जनवरी की प्रवेश परीक्षा के लिए  उन्हें कौनसी डेट  तथा शिफ्ट अलॉट की गई है।  21 अक्टूबर 2018 को  यह सूचना दे दी जाएगी  कि विद्यार्थी के लिए  परीक्षा केंद्र  किस शहर में होगा।   एक और महत्वपूर्ण सूचना है कि जेईई मेंस जनवरी- 2019 कि यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट प्रवेश परीक्षा सिर्फ और सिर्फ सप्ताहांत में शनिवार और इतवार को ही होगी। अन्य किसी दिन इस परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

*फोटोग्राफ पर यदि नाम और फोटोग्राफ की तिथि अंकित नहीं कर पाए हैं तो निराश होने की आवश्यकता नहीं*

विद्यार्थी के  फोटोग्राफ पर विद्यार्थी का नाम एवं फोटोग्राफ की तिथि होने के निर्देश दिए गए थे। किंतु यदि कुछ विद्यार्थी ऐसा करने से चूक गए हैं तो उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। उपरोक्त कारण से उनका फॉर्म रिजेक्ट नहीं किया जाएगा।
विद्यार्थियों के लिए एक और विशेष सूचना है कि यदि जेईईमैंस जनवरी 2019 प्रवेश परीक्षा के फॉर्म भरते समय कोई त्रुटि रह गई है। तो भी घबराकर हड़बड़ाहर्ट मे दोबारा फॉर्म भरने की भूल ना करें। सभी विद्यार्थियों को 8 अक्टूबर 2018 से 14 अक्टूबर 2018 तक त्रुटि सुधार का मौका दिया जाएगा।

*डिप्लोमा धारी विद्यार्थियों के लिए विशेष*

ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभाशाली डिप्लोमा धारी विद्यार्थियों से आग्रह है कि वे जेईई मेंस जनवरी 2019 में होने वाली परीक्षा के लिए निश्चित तौर पर आवेदन करें क्योंकि इस परीक्षा के द्वारा वह जेई एडवांस के लिए चयनित होकर और तत्पश्चात जेईई एडवांस से चयनित होकर देश के प्रतिष्ठित आईआईटी कॉलेज में प्रवेश के पात्र हैं।देव शर्मा ने बताया कि डिप्लोमा विद्यार्थी इस गफलत में रह जाते हैं कि वे जेईई मेंस की परीक्षा के लिए पात्र नहीं है। किंतु यह सत्य नहीं है। नियमानुसार यह है कि डिप्लोमा धारी विद्यार्थी जेईई मेंस की परीक्षा के आधार पर चयनित होकर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश लेने के लिए पात्र नहीं है। किंतु जेईई मेंस के आधार पर जेईई एडवांस में चयनित होकर डिप्लोमा धारी विद्यार्थी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश के लिए पात्रता रखते हैं। अतः ऐसे सभी प्रतिभाशाली डिप्लोमा धारी विद्यार्थियों से जिन्होंने परिस्थिति वश डिप्लोमा में प्रवेश ले लिया था किंतु अब वे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश की महत्वाकांक्षा रखते हैं से आग्रह है कि जेईई मैंस जनवरी 2019 के लिए अवश्य फॉर्म भरे।

Career Point
Register New Account
Reset Password