ग्लोबल पब्लिक स्कूल में ‘सुपर ब्रेन योगाभ्यास’ का आयोजन

कोटा। इन्द्रा विहार स्थित ग्लोबल पब्लिक स्कूल में सुपर ब्रेन योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कक्षा 1 से 10 वीं तक के बच्चों ने भाग लिया। स्कूल प्राचार्य कीथ एवरेट ने कहा कि वर्तमान समय में इस व्यस्ततम जिंदगी में अपने आप को स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रखने के लिए योग आवश्यक है।

योगाभ्यास हमारे शरीर की आंतरिक शक्ति को जगाता है, कार्य क्षमता बढ़ाता है, तनावमुक्त करता है और मस्तिक के द्वारा संचालित सभी महत्त्वपूर्ण क्रियाओं के संचालन में मदद करता है। स्कूल परिसर में सभी बच्चों को सुपर ब्रेन योगा के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा सभी विद्यार्थियों से सुपर ब्रेन योगा करवाया गया। उन्होंने बताया कि सुपर ब्रेन योगा का संबंध कान के निचले भाग में मस्तिष्क में स्थित एॅक्यूप्रेशर बिंदुओं को सक्रिय करना होता है। विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह व जोश के साथ योग की सभी क्रियाओं को सुचारू रूप से किया।
इस मौके पर कक्षा 4 व 5 के विद्यार्थियों के बीच खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। विद्यार्थियों को खेल के नियमों से परिचित करवाते हुए प्रशिक्षण दिया गया। सभी विद्यार्थियों ने बड़े ही उत्साह और जोश से प्रतियोगिता में भाग लिया। अंत में प्राचार्य कीथ एवरेट ने सभी विद्यार्थियों को योग के महत्त्व एवं फायदों से परिचित करवाया तथा अपने शरीर को स्वस्थ एवं मस्तिष्क को तनावमुक्त रखने के लिए प्रतिदिन योग करने की प्रेरणा दी।

Career Point
Register New Account
Reset Password