ग्लोबल स्कूल की विज्ञान प्रदर्शनी ’अंवेषण’ में दिखे बाल मस्तिष्क के अनूठे प्रयोग

– किसी ने सिक्के निकालने की मशीन तो किसी ने बनाई ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट

कोटा, 28 जुलाई। कॅरिअर पॉइंट एजुकेशनल गु्रप की ओर से तलवंडी इंद्राविहार में संचालित ग्लोबल पब्लिक स्कूल में शनिवार को ’अंवेषण’ – विज्ञान और सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी में कई बेहतर प्रोजेक्ट देखने को मिले। किसी ने प्राकृतिक आपदा भूकंप, आग, बाढ़ आने से पूर्व संकेत देने वाले यंत्र प्रदर्शित किए तो किसी ने प्रकृति व पर्यावरण को बचाने के संदेश देते अनूठे मॉडल बनाए। स्कूली विद्यार्थियों की इस प्रदर्शनी में बाल मस्तिष्क के अनूठे व अभिनव प्रयोग देखने को मिले। प्रदर्शनी सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर 12.30 बजे तक लगाई गई।

कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने विधिवत प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस मौके पर माहेश्वरी ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी से बच्चों के अंदर छिपी हुई प्रतिभाओं को पहचानने व उन्हें आगे बढ़ाने का अवसर मिलता है। कॅरिअर पॉइंट गु्रप सदैव प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए तत्पर है ओर रहेगा। प्रदर्शनी देखने वालों में शिक्षक शिक्षिकाओं के अलावा शहरभर से आए अभिभावकों, आमजन व अन्य स्कूलों के छात्र छात्राएं भी शामिल थे। सभी ने प्रदर्शनी को बारीकी से देखा और जमकर सराहना की। इस प्रदर्शनी में स्कूल की छठी से लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। 

स्कूल के प्राचार्य कीथ एवरेट ने बताया कि प्रदर्शनी में कुल 128 आकर्षक मॉडल प्रदर्शित किए गए। कक्षा 6 से 8 वीं तक के बच्चों ने विज्ञान विभागाध्यक्ष हेमलता शंभवानी के मार्गदर्शन में पवन चक्की, एसी, कूलर, पीएसएलवी, प्रोजेक्टर, जनरेटर, ऑटोमेटिक स्ट्रीट लाइट, वैज्ञानिक खेल, वॉटर साइकिल, मस्तिष्क, पाचन तंत्र, स्वच्छ भारत सहित विज्ञान से संबंधित कुल 64 प्रोजेक्ट बनाकर प्रदर्शित किए। इसी तरह सामाजिक विज्ञान की विभागाध्यक्ष रमनीत कौर के मार्गदर्शन में कक्षा 9 से 10 वीं तक के बच्चों ने पेटीएम, जीएसटी, ईवीएम मशीन, प्राकृतिक आपदा भूकंप, बाढ़ व आग की चेतावनी देने वाले यंत्र, अमरिकन सिविल वॉर, मुद्रा टंकण यंत्र, वेंडिंग मशीन, सिक्के निकालने की मशीन और कोटा के गौरव को प्रदर्शित करते सेवन वेंडर के बेहतर मॉडल प्रदर्शित कर देखने वालों को चकित कर दिया।

लघु नाटिका से दिया बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का संदेश

स्कूल के प्राचार्य कीथ एवरेट ने बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर स्कूली बच्चों ने महिला सशक्तिकरण को प्रदर्शित करती एक लघु नाटिका की प्रस्तुति दी। प्रियंका व्यास व गरिमा सोनी के निर्देशन में प्रस्तुत इस नाटिका के माध्यम से विद्यार्थियों ने बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का संदेश दिया। मौजूद अभिभावकों व शहरवासियों ने इस कार्यक्रम की जमकर सराहना की।

 

 

Career Point
Register New Account
Reset Password