टीकाकरण सर्टिफिकेट के बिना आईआईटी मुंबई में नहीं होगा रजिस्ट्रेशन

– आईआईटी मुंबई ने अपनी वेबसाइट पर जारी किया सर्कुलर

कोटा, 16 जुलाई। हायर एजुकेशन के साथ-साथ अब युवाओं की हेल्थ पर पर देश के बड़े आईआईटी संस्थान फोकस करने लगे हैं। आईआईटी मुंबई ने हाल ही में अपनी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से संबंधित एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमे स्पष्ट हिदायत दी गई है कि जो कोई भी विद्यार्थी आईआईटी संस्थान मुंबई में रजिस्ट्रेशन की चाह रखता है तो उसे स्वास्थ्य से जुड़े टीकाकरण सर्टिफिकेट देना अनिवार्य होगा। यानी भावी आईआईटियन को टाईडफाइड, चिकन पॉक्स, हेपेटाइटिस ए ओर बी के टीकाकरण का सर्टिफिकेट प्रमुख दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। अन्यथा वो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेगा।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को जोसा के तहत आईआईटी मुंबई अलॉट हुआ है, उनके हॉस्टल अलॉटमेंट की प्रक्रिया 21 जुलाई से आरंभ होगी। प्रवेश से पूर्व उन्हें आईआईटी मुंबई में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जो एक सामान्य प्रक्रिया है। किंतु इसमें एक महत्वपूर्ण तथ्य की विद्यार्थी को रजिस्ट्रेशन के लिए एक टीकाकरण सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

यह टिकाकरण सर्टिफिकेट टाइफाइड हेपेटाइटिस ए एवं बी एमएमआर तथा चिकन पॉक्स से संबंधित होगा। यदि विद्यार्थी यह टिकाकरण सर्टिफिकेट प्रस्तुत नहीं कर पाता है तो उसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण नहीं माना जाएगा। ऐसे में विद्यार्थी आईआईटी मुंबई जैसे संस्थान में प्रवेश से भी वंचित हो सकता है विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह यह टीकाकरण सर्टिफिकेट निश्चित तौर पर बनवा लें। देव शर्मा ने बताया कि युवाओं को बीमारियों कि जकड़न से बचाव का अच्छा प्रयास है। पढ़ाई के दौरान स्वास्थ्य भी ठीक रहे यह अतिआवश्यक भी है। स्वस्थ मन से ही बेहतर पढ़ाई सम्भव है।

कॉलेजों में रिपोर्टिंग 19 से

देव शर्मा ने बताया कि जोसा 2018 द्वारा आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, जीएफटीआई में प्रवेश के लिए छठे राउंड की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जो विद्यार्थी कॉलेज आवंटन से संतुष्ट हैं वे अब कॉलेज में रिपोर्टिंग की प्रक्रिया 19 जुलाई से 23 जुलाई तक कर सकेंगे। जिन विद्यार्थियों को आईआईटी में प्रवेश मिला है उन्हें निश्चित तौर पर कुछ गाइडलाइंस की पालना करने की जरूरत है।

Career Point
Register New Account
Reset Password
%d bloggers like this: