मिसाइल मेन डॉ. कलाम की कर्मस्थली पर जॉब का मौका, ऑनलाइन आवेदन शुरू

आईआईएसटी बीटेक प्रवेश 2018

कोटा, 6 जून। जो स्टूडेंट बी.टेक व एम.टेक के इच्छुक है उनके लिए अच्छी खबर है। ख्यातनाम भारतीय अंतरिक्ष और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) तिरूअनंतपुरम के ऑनलाइन पोटर्ल पर बी.टेक व ड्युअल एम.टेक में प्रवेश के लिए आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अंतिम तिथि 15 जून को सुबह 11 बजे तक है। 16 जून तक पंजीकरण शुल्क ऑनलाइन भेजा जा सकेगा। 18 जून को रैंक सूची की घोषणा होगी। 18 जून को सीट आवंटन घोषणा होगी। जेईई एडवांस के आधार पर यूजी एवं ड्यूअल डिग्री कोर्स के लिए प्रवेश मिलेगा।
विशेष यह है कि 4 वर्षीय बी.टेक पाठ्यक्रम व 5 वर्षीय ड्यूअल डिग्री एमटेक पाठ्यक्रम को न्यूनतम सीजीपीए 7.5 या इससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण करने पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान तथा भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग में सीधे ही पदस्थापित कर दिया जाता है। भारतीय अंतरिक्ष विभाग मिसाइल मेन डॉ. अब्दुल कलाम, महान विक्रम सारामाई व महान सतीश धवन जैसे विज्ञान पुरोधाओं की कर्मस्थली भी रहा हैं।
कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट देव शर्मा के अनुसार, आईआईएसटी में कुल 140 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून है। 10 जून को जेईई एडवांस का परिणाम घोषित होने के बाद जेईई एडवांस की साइट से ओएमआर की प्रति हटा दी जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स को चाहिए कि वो अतिशीघ्र जेईई एडवांस द्वारा जारी स्टेंडर्ड-की से प्रत्येक विषय के अंकों की जानकारी कर लें और प्रिंट निकालकर रख लें। ताकि आईआईएसटी तिरूअनंतपुरम के लिए आवेदन में असुविधा न हो। आईआईएसटी में प्रवेश पंजीकरण के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग में पुरूष उम्मीदवार को 600 रुपये व महिला उम्मीदवारों को 300 रुपए तथा एससी, एसटी, पीडी से संबंधित पुरुष और महिला उम्मीदवारों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा। 5 जून से आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।

अतिरिक्त काबिलियत तो फीस वापिस

देव शर्मा ने बताया कि यदि विद्यार्थी किसी सेमेस्टर में न्यूनतम सीजीपीए 7.5 या इससे अधिक प्राप्त करता है तो उस सेमेस्टर की सम्पूर्ण फीस 48 हजार 400 रुपये रिफंड कर दी जाती है। साथ ही 3 हजार का अतिरिक्त बुक अलाउंस प्रदान किया जाता हैं।

प्रवेश के लिए यह है पात्रता

– सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड में न्यूनतम 20 प्रतिशत अंक अर्थात 360 में से 72 अंक और प्रत्येक विषय में से प्रत्येक में 120 में से न्यूनतम 6 अंक प्राप्त करना होगा।
– ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों को 360 अंकों में से कम से कम 65 अंक और तीन विषयों में से प्रत्येक में 120 में से 5 अंकों का स्कोर करना होगा
– अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडी उम्मीदवारों को 360 मेसे 36 अंक तथा प्रत्येक विषय 120 में न्यूनतम 3 अंक होना अनिवार्य है।

Career Point
Register New Account
Reset Password