सीपीयू स्टूडेंट्स ने स्क्रेप टायर से बनाया ’लग्जरी सोफा’

कोटा, 25 अप्रैल। शहर के निकट झालावाड़ रोड पर आलनिया स्थित कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के तीन स्टूडेंट्स ने कबाड़ हो चुके टायरों से ’लग्जरी सोफा’ बनाकर नवाचार किया है। सोफे की लागत भी बाजार कीमत से आंके तो 60 प्रतिशत तक कम आई है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की एचओडी निकिता जैन के मार्गदर्शन में चार दिन की अल्पावधि में मैकेनिकल द्वितीय वर्ष के फॉर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट शौनक अरोड़ा, तुषार सैन व सोनाली बबलानी ने यह सोफा तैयार किया हैं। जिसे यूनिवर्सिटी की फैकल्टीज व अन्य स्टूडेंट ने भी सराहा है।

10 स्क्रेप टायर लगे, वजन दो क्विंटल

स्टूडेंट तुषार सैन ने बताया कि तैयार सोफे का वजन करीब 200 किलो है। इसके तैयार करने में तीनों स्टूडेंट को चार दिन का समय लगा। तीन सीटर यह सोफा सात फीट लंबा व दो फीट चौड़ाहै। इस सोफे में 10 टायर, प्लाइवुड, स्पॉन्ज व नट-बोल्ट का उपयोग किया है। बैठने के लिए बोलेरो, स्कॉर्पिओ के टायर, हत्थे के लिए मिनीबस के टायर व बैक सपोट के लिए ट्रक के स्क्रेप टायर का उपयोग किया है। नट बोल्ट से टायरों को बैलेंसिंग करते हुए आपस में जोड़ा है।

बाजार से आधे से भी कम रेट में

तीन सीटर सोफे की बाजार कीमत की बात करे तो 9 हजार रूपए से शुरूआत मिलती है। लेकिन स्क्रेप टायर से निर्मित यह सोफा महज चार हजार की कीमत में बनकर तैयार हो गया। सोफे को अभी यूनिवर्सिटी परिसर में रखा है। एचओडी निकिता जैन ने बताया कि सोफे के नीचे छोटे पहिये भी लगाएंगे, ताकि सुविधानुसार इसे कहीं भी लाया ले जाया जा सके।

Career Point
Register New Account
Reset Password
%d bloggers like this: