एग्जाम में सफलता के लिए मजबूत रणनीति से रिविजन करें

कोटा. आगामी चार माह बाद आप सभी को जेईई व नीट एग्जाम देना है। ऐसे में यह समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। आपने साल भर जो भी पढा है, अब उसे दोहराने यानी रिविजन का समय आ गया है। एग्जाम में सफलता के लिए आपको रिविजन के लिए मजबूत रणनीति बनानी होगी। यह कहना था कॅरिअर पाॅइंट के उपाध्यक्ष देव शर्मा का। जोकि शनिवार को छत्तीसगढ के जगदलपुर में कॅरिअर पाॅइंट व सरकार के सहयोग से संचालित प्रोजेक्ट ‘स्पेशल कोचिंग फाॅर जेईई-नीट’ के विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। रिविजन स्ट्रेटेजी विषय पर शर्मा ने विद्यार्थियों को बताया कि आपको रैंक की जगह खुद की परफाॅरमेन्स पर फोकस करना होगा। क्योंकि आप रैंक को लेकर तनाव लेंगे तो आपकी परफाॅरमेन्स भी कम हो जाएगी। इसलिए बेहतर परफाॅर्म करें, रैंक आने आप आ जाएगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जगदलपुर के अतिरिक्त जिला कलक्टर राहुल देव थे। जबकि अध्यक्षता जनजाति विकास विभाग की सहायक आयुक्त गायत्री नेताम एवं प्राचार्य सालिगराम पचैरी ने की। ‘स्पेशल कोचिंग फाॅर जेईई-नीट’ एक विशेष प्रोजेक्ट है, जिसमें विद्यार्थियों को जेईई व नीट की निशुल्क कोचिंग दी जाती है।
खुद का आंकलन करें 

शर्मा ने सेमीनार में स्टूडेंट्स को पेपर हल करने व सेल्फ स्टडी के गुर बताए। उन्होने बताया कि स्टूडेंट्स को विषयवस्तु की जानकारी होते हुए भी अपनी जानकारी को परफाॅरमेन्स में नहीं बदल पाते। जिसके चलते मुख्य परीक्षा में उनकी सफलता सुनिश्चित नहीं हो पाती। खुद का आंकलन करें और उसके अनुरुप कड़ी मेहनत करें।

समय सीमा में काम करने का अभ्यास करें

आपको समय सीमा में काम करने का अभ्यास करना होगा। उदाहरण के लिए एक घंटे में 30 प्रश्न हल करने हैं, तो उसका अभ्यास करें। यह रणनीति आपको एग्जाम हाॅल में काफी सहयोग करेगी और समय को लेकर आप तनाव में नही आएंगे।

रटें नहीं, समझें

उन्होने बताया कि विषयों में परिभाषाओं व अन्य बिन्दुओं को रटे नहीं बल्कि उनको समझें। ध्यान रखें कि आप सिर्फ रिवीजन कर रहे हैं। किसी भी टाॅपिक को इस तरह से ना लें जैसे पहली बार पढ रहे हों। यदि ऐसा किया तो आपकी परफाॅरमेन्स सीधे तौर पर प्रभावित होगी। क्लास में तैयार किए गए नोट्स को जरुर रिवाइज करें। इसके अलावा पिछले 25 से 30 सालों तक के पेपर को जरुर साॅल्व करे। क्योंकि पिछले वर्षों में ऐसा देखने में आया है कि जेईई मेन्स व एडवांस में कई क्वेश्चंस रिपीट होते आ रहे हैं।

Career Point
Register New Account
Reset Password