‘सीपी स्टार’ के टाॅपर्स को मिलेंगे लाखों के पुरस्कार

कॅरिअर पाॅइंट की राष्ट्र स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा ‘सीपी स्टार’ के दूसरे यानी फाइनल राउण्ड की परीक्षा 31 दिसंबर रविवार को सीपी टाॅवर स्थित आॅडिटोरियम में होगी। परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक सीपी टाॅवर व सीपी एजुकेशन ग्रुप की ओर से संचालित गुरुकुल होगी। सीपी स्टार के पहले राउण्ड की परीक्षा देश के 17 राज्यों के 130 शहरों में 1177 केन्द्रों पर आयोजित की गई। इसमें करीब सवा लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया। कक्षा 8 से 10वीं तथा 11वीं व 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स की प्रतिभा को परीक्षा के माध्यम से परखा गया। पहले राउण्ड में प्रत्येक विद्यालय से चयनित टाॅप थ्री स्टूडेंट्स को दूसरे राउण्ड के लिए चयनित किया गया है। परीक्षा में श्रेष्ठ घोषित विद्यार्थियों को उसी दिन यानी 31 दिसंबर रविवार शाम 5 से 7 बजे तक होने वाले फेलिसिटेशन कार्यक्रम में लाखों रुपए के नकद ईनाम से सम्मानित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देशभर की प्रतिभाएं अपने अभिभावकों के साथ शामिल होंगी।

ऐसा रहेगा पेपर पैटर्न

अंतिम राउण्ड में तीन घंटे अवधि की ओएमआर बेस्ड पेन पेपर मोड परीक्षा होगी। कक्षा 8वीं से 10वीं तक के पेपर में 100 प्रश्न होंगे। जिनमें 50 प्रश्न साइंस व 50 मैथेमेटिक्स से पूछे जाएंगे। इसी प्रकार कक्षा 11वीं एवं 12वीं के पेपर में भी 100 प्रश्न आएंगे। पार्ट वन फिजिक्स से 25, पार्ट टू कैमेस्ट्री से 25, पार्ट थ्री मैथेमेटिक्स अथवा बाॅयोलोजी से 50 प्रश्न पूछे जाएंगे।

मिलेंगे लाखों के ईनाम

सीपी के निदेशक श्री प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि सीपी स्टार में विषय की जानकारी एवं योग्यता, समय प्रबंधन, परीक्षा देने का धैर्य, तार्किक क्षमता आदि की कसौटी पर परखा जाता है। इस विश्लेषण से विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार, अगली कक्षा में मेंटल एप्टीट्यूड एवं अकेडमिक लेवल से आगे बढ़ सकते हैं। माहेश्वरी ने बताया कि परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ विद्यार्थियों को लाखों रुपए़ के पुरस्कार दिए जाएंगे। कक्षा 10वीं से 12वीं के टाॅपर्स को 1 लाख एवं द्वितीय व तृतीय पर रहने वाले विद्यार्थियों को 50 हजार व 35 हजार रुपए का नकद ईनाम दिया जाएगा। कक्षा 8 व 9 के टाॅपर्स को 50 हजार एवं द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को 25 हजार व 17 हजार 500 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नकद पुरस्कार पाने वाले विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों को सीपी में प्रवेश लेने की बाध्यता नहीं रखी गई है।

 

Career Point
Register New Account
Reset Password